टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए आज का दिन बेहद खास है. 1997 में आज ही के दिन यानि 4 अक्टूबर को उनका जन्म उत्तराखंड के रुड़की में हुआ था. पंत आज अपना 27वां जन्मदिन मना रहे हैं. उन्होंने अपने बर्थडे पर सफलता का मंत्र बताया है और फैंस के साथ अपने दिल की बात शेयर की है. पंत ने चार्लोट फ्रीमैन की कुछ मोटिवेशनल लाइन्स को शेयर करते हुए फैंस को खुद की तलाश में बार-बार खो जाने को कहा. साथ ही अपने आप पर और अपनी यात्रा पर विश्वास करने और दूसरे लोग क्या सोचते हैं इसके बारे में भूल जाने की सलाह दी. उन्होंने फैंस से कहा कि रातों रात सफलता की उम्मीद ना करें.

"खुद पर कठोर न बनें, धैर्य रखें"
ऋषभ पंत 2022 में भयानक कार दुर्घटना का शिकार हो गए थे. उनकी वापसी दूसरों के लिए काफी प्रेरणादायक है. ऐसे में अपनी जीवन यात्रा से सीख लेते हुए पंत ने 27वें जन्मदिन पर फैंस को मोटिवेट करने की कोशिश की है. उन्होंने फैंस से कहा कि ‘खोया हुआ, कन्फ्यूज्ड होने पर या फिर अगर ऐसा लगे कि आपने वह सब हासिल नहीं कर सकें है जो आप हासिल करना चाहते थे तो खुद पर ज्यादा कठोर नहीं बनें. अगर आपने यह सब पहले सब हासिल कर लिया होता और कुछ भी सीखने के लिए नहीं बचता तो आपका जीवन बोरिंग हो जाता. इसलिए धैर्य रखें, आपके साथ जो भी हो रहा है, उसे आप समझ जाएंगे. आपका हर अनुभव आपको वहीं ले जाएगा जहां आपको होना चाहिए. किसी भी हार या गलती करने से नहीं डरें. खुद की तलाश में खो जाएं और बार-बार खुद को खोजें. अपने आप पर भरोसा रखें और भूल जाएं की दूसरे क्या सोचते हैं.’

12 साल की उम्र में दिल्ली आए और शुरू किया सफर
ऋषभ पंत ने 12 साल की उम्र में अपनी मां के साथ रूड़की से दिल्ली आ गए थे और क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. पंत ने क्रिकेट की ABCD सीखने के लिए दिल्ली आकर सबसे पहले सोनेट क्रिकेट एकेडमी में अपना एडिमिशन कराया. कड़ी मेहनत के बाद उन्हें 18 साल की उम्र में 2015 में फर्स्ट क्लास में डेब्यू का मौका मिला. रणजी ट्रॉफी में उन्होंने बंगाल के खिलाफ अपना पहला मुकाबला खेला.इसके बाद उन्होंने इसी साल लिस्ट ए में झारखंड के खिलाफ डेब्यू किया.

सबसे कम उम्र के बल्लेबाजों में तीसरा स्थान
2016-17 के रणजी ट्रॉफी सीजन में पंत ने 308 रन की पारी खेली थी. फर्स्ट क्लास में ऐसा करने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन गए थे. इस पारी की वजह से ही वह चर्चा में आए थे. पंत ने इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा उन्होंने 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला. फिर इसी साल आईपीएल डेब्यू किया. जल्द ही वह भारत की टी20 टीम का हिस्सा बन गए. 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में डेब्य करने के बाद साल 2018 में उन्हें टेस्ट और वनडे में मौका मिला.