गर्भवती महिलाओं का प्रारंभ हुआ टीकाकरण, Bhopal में यहा किया जा रहा है वैक्सीनेशन...जानियें / Madhya_Pradesh

गर्भवती महिलाओं का प्रारंभ हुआ टीकाकरण, Bhopal में यहा किया जा रहा है वैक्सीनेशन...जानियें

www.lionnews.in

भोपाल। गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण प्रारंभ हुआ है। प्रथम चरण में यह वैक्सीनेशन मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा सिविल अस्पताल में किया जा रहा है। प्रथम सत्र में सभी 11 केन्द्रों पर 100-100 महिलाओं का टीकाकरण किया जा रहा है जैसे-जैसे यह कार्यक्रम बढ़ता जाएगा वैसे-वैसे शासन के निर्देशानुसार डोज बढ़ाते जाएंगे। 

Read More…

 

डॉ. मनमोहन सिंह अर्थव्यवस्था पर दी चेतावनी, पूर्व प्रधानमंत्री बोले- आगे का रास्ता कठिन, खुशी मनाने का समय नहीं है

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि जिले में गर्भवती महिलाओं को एनएनसी हेल्थ चेकअप के बाद ही कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। इसके लिए किसी विशेष सावधानी की आवश्यकता नहीं है। शासन की गाइड लाइन के अनुसार प्रथम चरण में फ्रंटलाइन वर्कर, 45 से अधिक उम्र के लोग एवं 18 से अधिक उम्र के नौजवानों का जो वैक्सीनेशन किया गया है ठीक उसी प्रकार गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन किया जा रहा है और इसमें भी सावधानियां भी वही है। महिलाओं को टीका लगाने के बाद 30 मिनट तक टीकाकरण केंद्र पर मॉनिटरिंग में रहना होता है इसके बाद अपने घर जा सकते हैं। 

सुमन हेल्ड हेल्प डेस्क सुमन हेल्पडेस्क जोकि महिलाओं के गर्भधारण काल के दौरान मॉनिटरिंग की जाती है उनका 3 हफ्ते तक संपर्क करके स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। आवश्यक होने पर उन्हें मेडिकल सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। स्वास्थ्य कर्मी और आशा कार्यकर्ता तीन हफ्तों तक उनकी  लगातार संपर्क में रहेगी अगर उन्हें कोई तकलीफ होती है या कोई परेशानी होती है तो चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

डॉ. तिवारी ने बताया कि शासन ने जो निर्देश दिए हैं उससे अधिक से अधिक लाभ उठाएं। सभी गर्भवती महिलाएं टीकाकरण अवश्य कराएं एवं अपने आपको अपने पड़ोसियों को अपने रिश्तेदारों, परिवार में भी सभी को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। कोविड-19 अनुकूल नियमों का पालन करें मास्क लगाएं उचित दूरी बनाकर रखें एवं कोविड-19 लक्षण होने पर तुरंत अपना टेस्ट कराएं।

/ Madhya_Pradesh      Jul 23 ,2021 15:18