भोपाल कोलार रोड पर चल रहा अवैध खनन, 30 ट्रली प्रतिदिन निकल रहा खनिज BHOPAL / Madhya_Pradesh

भोपाल कोलार रोड पर चल रहा अवैध खनन, 30 ट्रली प्रतिदिन निकल रहा खनिज

@lionnews.in

केके त्रिपाठी, भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी के कोलार रोड़ पर गोल बीट, कालापानी के पास पिछले कई महिनों से अवैध खनन हो रहा है। जिस पर तो वन मण्डल भोपाल की गोल बीट के कर्मचारी अधिकारी कोई कार्रवाई कर रहे है। और ही राजस्व विभाग का लिखित में जानकारी दे रहे है। राजस्व विभाग भी एक चैकीदार के सहारे इस क्षेत्र पर निगाह रखे हुए है। इस इलाके का रकबा देख रहे पटवारी हेमन्त घोष ने भी अब तक अपने आला अधिकारियों को कोई जानकारी नहीं दी है। इसका सीधा लाभ खनिज माफिया को मिल रहा है।

       ताजा मामला कोलार रोड़ पर कालापानी गाव के पास सीधे हाथ पर दिखाई देने वाली पहाड़ को काटने जाने और अवैध खनन करने का है। जहा खनिज माफिया पिछले कुछ महिनों से सक्रिय है। इस क्षेत्र में वन अमला यह कहते हुए ध्यान नहीं देता कि राजस्व विभाग के क्षेत्र में अवैध खनन है। लेकिन वन विभाग के कर्मचारी अधिकारी राजस्व के अमले को सुचित भी नहीं करते। करण साफ है कि खनिज से भरी गाड़ी से अवैध कमाई वन विभाग के नाकेदार और वनपाल को हो रही है। खनिज लगातार निकाला जा रहा है राजस्व और खनिज विभाग ने अब तक कोई कार्यवाही नहीं की। यहा से निकाला जा रहा खनिज वन विभाग की गोल बीट के नाके से होते हुए भोपाल रेज के बाहर जाता है। प्रतिदिन यह से 30 से 35 ट्रली खनन निकाला जा रहा है। लॉयन न्यूज को मिली जाकनारी के अनुसार यहा माफिया ने पहाड़ पर ही अपना अस्थिाई एक वॉच केन्द्र बना रखा है। जो यह कोई भी अप्रिय स्थिति में माफिया के सदस्यों को सक्रिय कर देता है। इसका सीधा सम्पर्क मोबाईल के माध्यम से एक दुसरे से हो जाता है। काई भी अप्रिय घटना समझते हीं यहा स्थिति काफी गंभीर हो जाती है।

Read More…

2 ट्रली खनिज वन रेज समर्धा से औबेदुल्लागंज के SDO ने पकड़ा, किया भोपाल के हवाले

 

       माफिया पुरी तरह इस क्षेत्र पर हावी है। लॉयन न्यूज को मिली जानकारी के अनुसार राजस्व अमला भी यहा कई महिनों से नहीं पहुचा। खिनिज विभाग के अधिकारी बताते है कि इलाके में कोई खदान आवंटित नहीं हैं और नही किसी प्रकार के खनन करने की कोई स्वीकृति विभाग द्वारा दी गई है।एक चैकीदार है इस क्षेत्र पर निगाह रखे हुए है। इस इलाके का रकबा देख रहे पटवारी हेमन्त अपने वरिष्ठों को अवैध खनन को कोई जानकारी नहीं दी खनिज माफिया को इसका सीधा लाभ मिल रहा है। यह दिन हो या रात खनिज माफिया की गाड़िया बड़ी आसानी से भरी जा रही है।      

BHOPAL / Madhya_Pradesh      Nov 05 ,2019 16:04