उल्टा चोर चौकीदार को डांटे...जानियें वन विभाग का क्या है मामला BHOPAL / Madhya_Pradesh

उल्टा चोर चौकीदार को डांटे...जानियें वन विभाग का क्या है मामला

@lionnews.in

भोपाल। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सदन में विपक्ष के हमलों पर कहा था कि उल्टा चोर चौकीदार को डांटे ... इस कहावत को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से लगी सूखी सेवनियाँ रेज में आने वाले वनोपज चैकिंग नाका अमोनी वन परिक्षैत्र समधा के नाकेदार ने सही कर दिखाया है। जंगल से खनिज आये दिन रेंज से बाहर जा रहा है। इस सब के पीछे डिप्टी रेजर और नाकेदारों की मंशा बहुत महत्वपूण होती है। ताजा मामला रविवार का है। जगल के रक्षक चौकीदारों ने जान पर खेल कर एक अलंगों से भरी टेक्टर ट्रली को पकड़ा। कोई जरूरी कागज नहीं होने पर उसे रोक लिया गया। नाकेदार के दबाव में करीब तीन घन्टे बाद चौकीदारों ने इसे छोड दिया। रेजर ने इस पूरे मामले पर अभी तक कुछ नहीं कहा है।

 

 

           भोपाल की सूखी सेवनियाँ रेज अमोनी चेक नाके के 194 गेट पास पर वन विभाग के चौकीदारों ने जान पर खेल कर आसमानी नीले रंग का टेक्टर  MP40AB 2322 जिस की ट्रली पर विष्णु गोंिवंद जोशी लिखा हुआ था। पकड़ लिया। इसे 20 साल का लड़का चला रहा था। ट्रली अलंगों से भरी थी। अलंगें किसी खदान से फुटे प्रतित हो रहे थे। अलंगों के साथ वन रेंज से आते हुए इस टेक्टर को रविवार करीब 2:30 बजे पकडा।

 

जरूरी दस्तावेज मांगने पर टेक्टर चला रहे लड़के ने कोई कागज तो नहीं दिखाये। चौकीदारों को नाकेदार और डिप्टी रेंजर के नाम से धमकी देने लगा। टेक्टर को जंगल की सुरक्षा करने बाले चौकीदारों ने करीब 4:35 बजे तक नहीं छोड़ा। इसके बाद नाकेदार और फिर डिप्टी रेजर लखन लाल इंगले से चौकीदारों की बात हुई। वहीं टेक्टर चला रहे लड़के ने चौकीदारों  को धमकी भरे लहजे में साफ कह दिया कि हम डिप्टी रेंजर और नाकेदार को पैसा देते है। तुम हमारा कुछ नहीं कर पाऔगों। ठीक 10 मिनिट बार 4:45 पर नाकेदार ने गांड़ी को छोड़ने का टेलीफोनिक फरमान चौकीदारों  को सुना दिया। इसके बाद जंगल के रास्ते वन रेंज से आये इस टेक्टर को छोड़ दिया गया। लॉयन न्यूज को इस पुरे मामले का वीडियों और फोटो प्राप्त हुआ है। जिसकी पुष्टी नाकेदार महतो ने की है। नाकेदार महतो का कहना है कि ग्रामीणें की गाड़ी मेने कहा था तो छोडी दी। वहीं डिप्टी रेंजर ने इस गाड़ी को रोकने के लिये कहा था। लेकिन नाकेदार ने यह कहते हुए गाड़ी छोड़़ने को कहा कि डिप्टी क्या कर लेगा।  मध्य प्रदेश के जंगल में नाकेदार और डिप्टी रेजर की इक्छा चलती है। जो वो चाहे वहीं होता है। सवाल यह उठता हे कि आखिर क्यों नाकेदार ने चौकीदार को डांटा, चोर कौन है।

BHOPAL / Madhya_Pradesh      Sep 03 ,2019 10:51