AIIMS BHOPAL में संपन्न हुई योग द्वारा कैंसर रोग में शोध की संभावना विषय पर कार्यशाला / Madhya_Pradesh

AIIMS BHOPAL में संपन्न हुई योग द्वारा कैंसर रोग में शोध की संभावना विषय पर कार्यशाला

@lionnews.in

भोपाल। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, भोपाल में योग द्वारा कैंसर रोग में शोध की संभावनाओं विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित इस कार्यशाला में चैधरी ब्रह्म प्रकाश आयुर्वेद चरक संस्थान, नई दिल्ली से आई शरीर रचना विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसरडॉ. पूजा सबरवाल ने कैंसर रोग में योग द्वारा शोध की संभावनाओं विषय पर मुख्या वक्ता थी।

योग द्वारा कैंसर रोग के इलाज में फैल रही बातों पर विराम देने के उददेश्य से एम्स भोपाल ने कार्यशाला का आयोजन किया। एम्स भोपाल के उपनिदेशक (प्रशासन) संतोष सोहगौरा ने कैंसर रोग के संबंध में आयुष पद्धतियो द्वारा चिकित्सा एवं शोध की संभावनाओं पर बल देते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा अंतरराष्ट्रीय पटल पर योग को बढ़ावा दिए जाने पर भारत का एक सराहनीय कदम बताया

उन्होंने संस्थान मे आयुष विभाग के द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की तथा निदेशक प्रो. सरमन सिंह के कुशल मार्गदर्शन में और चिकित्सा अधीक्षिका प्रोफेसर डॉ. मनीषा श्रीवास्तव के निर्देशन में आयोजित किये जा रहे योग कार्यक्रमों की प्रशंसा की। प्रो. अरनीत अरोरा द्वारा योग में शोध की संभावनाओं हेतु किये जा रहे प्रयासों की सराहना की। कैंसर सर्जन, डॉ. विनय कुमार ने  कैंसर के मरीजों में योग एवं मेडिटेशन द्वारा चिकित्सा करने के नए आयामों पर चर्चा की। डॉ. पूजा सभरवाल ने अपने संबोधन में एपीजेनेटिक्स द्वारा शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों तथा कैंसर रोग में योग एवं ध्यान के महत्त्व पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने योग एवं आयुर्वेद द्वारा कैंसर की चिकित्सा तथा अनुसन्धान हेतु एम्स संस्थान के साथ मिलकर रिसर्च करने की नयी सम्भावनाओ को दिशा दी।

/ Madhya_Pradesh      Jun 18 ,2019 15:27