कमलनाथ के क्षेत्र में लगें हर चौराहें पर सीसीटीवी कैमरे, नियंत्रण रखने के लिए एक कंट्रोल रूम भी, CM ने किया शुभारंभ / Madhya_Pradesh

कमलनाथ के क्षेत्र में लगें हर चौराहें पर सीसीटीवी कैमरे, नियंत्रण रखने के लिए एक कंट्रोल रूम भी, CM ने किया शुभारंभ

तोफिक मसकनी,  @lionnews.in

छिन्दवाड़ा। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ का संसदीय क्षेत्र छिन्दवाड़ा शहर अब पूरी तरह सीसीटीवी कैमरों की नजर में है। यहा हर चैराहें पर निगरानी के लिये कैमरें लगाये गये है और इनके नियंत्रण के लिये एक कंट्रोल रूम भी तैयार किया गया है। जिसका मुख्यमंत्री कमल नाथ ने शुभारंभ  कर दिया है।

          तीन दिवसीय दौरे पर छिदवाडा पहुंचे मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने कंट्रोल रूम सहित सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस अवसर पर पुलिस बिभाग के आला अधिकारी सहित अनेक लोग मौजूद रहे। शहर में होने वाली विभिन्न घटनाओं और दुर्घटनाओं को सीधा सीसीटीवी कैमरे के जरिये देखा जा सकता है। जिससे शहर में बढ़ता हुआ क्राइम व चोरी की घटनाओं को जा सकता है। इसके लिए यह कैमरे कारगार सिद्ध होंगे । शहर में 50 से अधिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है। शहर में 50 से अधिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है। शहर के विभिन्न महत्वपूर्ण चौराहों पर लगे हुए कैमरे पर नियंत्रण रखने के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया गया है जंहा से शहर में होने वाली विभिन्न गतिविधि पर नियंत्रण हो सकता है इसलिये नियंत्रण कक्ष बनाया गया है।जिससे शहर में लगे कैमरे से देखा जा सकता है कि कहीं चोरी की घटनाएं हुई है तो या फिर कोई घटना या दुर्घटना हुई है तो इसे कैमरे से देखकर जूमिंग कर गाड़ी नंबर का आसानी से देखा जा सकता है साथ ही यातायात के नियमोंका भी उल्लंघन करने वालो पर भी कार्यवाही की जा सकती है ।यंहा पर अलग अलग कंप्यूटर रखे गए हैं जिस पर सिटी मे लगे हर जगह की नजर एक ही जगह से होगी ।

               कंप्यूटर कक्ष में 15 से 20 पुलिस के जवान इस पर नजर बनाए रखेंगे जो भी घटनाएं घटित होगी उस पर तत्काल पुलिस पहुंचकर कार्यवाही करेगी।पुलिस  अधिकारियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि हमारा देश विविधताओं का देश है।इसकी खूबसूरती यही है कि भिन्न-भिन्न वेशभूषा भाषा  रस्मो-रिवाज के लोग देश के झंडे के नीचे एकता के साथ रहते है । यह एक बड़ी चुनौती है।यह तभी संभव हो पाता है जब देश की विविध संस्थागत इकाईयों में एकता रहे और इन इकाईयों में एकता लाने और मजबूत रखने का दायित्व पुलिस का है।पुलिस के अधिकारी अपनी वर्दी की इज्जत बनाये रखें।उन्होंने म.प्र.पुलिस आवास एवं अधोसंरचना विकास निगम के माध्यम से नवनिर्मित प्रशासकीय भवन रक्षित केंद्र,सी.सी.टी.व्ही. नियंत्रण कक्ष और आठवीं वाहिनी विशेष सशस्त्र बल के प्रशासकीय सह प्रशिक्षण भवन का लोकार्पण और नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग के माध्यम से छिंदवाड़ा जिले में पुलिस विभाग के 7 भवनों में 115 किलोवाट क्षमता के 69 लाख रूपये लागत के रूफ टॉप सोलर पावर प्लांट संयंत्रों की स्थापना का भूमिपूजन किया।मुख्यमंत्री कमलनाथ जी मंच से  कहा कि नई तकनीकी का जमाना है।परिवर्तन का दौर है।देश की पुलिस को भी नई-नई टेक्नोलॉजी अपनानी होगी।उसमें सक्षम होना होगा।पुलिस विभाग की पूरी शक्ति नवीन टेक्नोलॉजी पर निर्भर है।उन्होंने कहा कि नियमों, कानूनों का उपयोग गरीबों और कमजोर वर्गो के लिये किस तरह हो सकता है, यह देखना पुलिस की जिम्मेदारी है आप समाज के रक्षक बने, समाज सेवक बने, यही आपका परम कर्तव्य है। पुलिस विभाग द्वारा तैयार की गई वेबसाईट सिटीजन को-एप को बटन दबाकर लाँच किया।उन्होंने म.प्र.पुलिस आवास एवं अधोसंरचना विकास निगम की ओर से पुलिस विभाग के कर्मचारियों के मेघावी विद्यार्थियों आरूषि उसरेठे, राहुल तिवारी, सोनाली डहेरिया, कामाक्षा वर्मा, अभिषेक सनोड़िया, आयुष बघेल, ओशीन डोंगरे और दीपा मरकाम को 25-25 हजार रूपये की राशि के चेक और प्रमाण पत्र प्रदाय किये।साथ ही आठवीं वाहिनी विशेष सशस्त्र बल के नवनिर्मित अस्पताल के लिये इलेक्ट्रॉनिक ई.सी.जी.मशीन वाहिनी के सेनानी को प्रदाय की।इस अवसर पर छिदवाडा विधायक दीपक सक्सेना  सोहनलाल वाल्मिकी सुनील उईके और निलेश उईके जिला कांग्रेस अध्यक्ष गंगा प्रसाद तिवारी संभागायुक्त आशुतोष अवस्थी, पुलिस महानिदेशक अनंत कुमार सिंह, पुलिस उप महानिदेशक डॉ.जी.के.पाठक, कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा, पुलिस अधीक्षक मनोज राय, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अनुराग सक्सेना, पुलिस विभाग के वरिष्ठ और पुलिस पुलिस हाउसिंग के इंजीनियर मनोज आचार्य अन्य अधिकारी, जिले के प्रशासनिक अधिकारी पत्रकार और बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे ।

/ Madhya_Pradesh      Dec 31 ,2018 13:16