मप्र में लांच हुए नेता एप, होगा नेताओं का मूल्यांकन / Madhya_Pradesh

मप्र में लांच हुए नेता एप, होगा नेताओं का मूल्यांकन

@lionnews.in

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के पूर्व अपने जनप्रतिनिधि का मूल्यांकन कर उसे रेटिंग देने के लिए नेता एप को मंत्री सरताज सिंह द्वारा लांच किया गया। नेता एप मतदाताओं को अपने जन प्रतिनिधियों का मूल्यांकन और समीक्षा करने का मौका देने वाला पहला तकनीकी प्लेटफाॅर्म है। इसका उद्देश्य जनप्रतिनिधियों की जवाबदेही बढ़ाना है। दस महीनों के भीतर ही भारत में 1ण्6 करोड़ से अधिक सत्यापित मतदाता अपने स्थानीय नेताओं का मूल्यांकन इस एप के माध्यम से कर चुके है। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों से पहले राज्य के 230 चुनाव क्षेत्रों से 35 लाख सत्यापित मतदाता इस एप पर आ चुके है।

               एप के संस्थापक प्रथम मित्तल ने बताया कि नेता एप का उद्देश्य यह दिखाकर राजनीतिक जवाबदेही बढ़ाना है कि मतदाता नेता के प्रदर्शन को कैसे मान रहे हैं। मध्य प्रदेश में एप को महानगरों में ही नहीं बल्कि आंवलाए भिंड और दमोह जैसे छोटे शहरों में भी तेजी से अपनाया जा रहा है।

               नेता एप द्वारा 230 विधानसभा क्षेत्रों में कराए गए सर्वे की माने तो प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा को एक बार फिर बहुमत मिलने की बात कही जा रही है। सर्वे में भाजपा को 48 सीटों के नुकसान के साथ 117 सीटे वही कांग्रेस के खातें में 105 व बसपा को 8 सीटे मिलती नजर आ रही है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री के रूप में शिवराज सिंह चौहान को कांग्रेस नेता  ज्योतिरादित्य  सिंधिया एवं कमलनाथ के मुकाबले अभी भी पहली पसंद बताया गया है। बीते तीन माह की रिपोर्ट के आधार पर शिवराज को मुख्यमंत्री के रूप में 57 फीसदीए सिंधिया को 36 फीसदी व कमलनाथ को केवल 7 फीसदी लोगों ने पसंद किया है।

/ Madhya_Pradesh      Oct 30 ,2018 16:40