सूचना आयुक्तों की नियुक्ति पर विपक्ष ने उठाये सवाल, राज्यपाल से की रोक लगाने की मांग / Madhya_Pradesh

सूचना आयुक्तों की नियुक्ति पर विपक्ष ने उठाये सवाल, राज्यपाल से की रोक लगाने की मांग

भोपाल। राज्य सूचना आयोग में सूचना आयुक्तों की नियुक्तियों dks नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने अवैधानिक करार दिया है। उन्होंने राज्यपाल से नियुक्तियों के प्रस्ताव को वापस करने की मांग की है। अजय सिंह ने चेतावनी दी है कि अगर नियुक्तियों पर रोक नहीं लगी तो वे अदालत में चुनौती देंगे।

 

सिंह ने आरोप लगाया कि जो सूचना आयुक्त बनाए गए हैं, वे दागी, संघ से जुड़े, मंत्रियों के रिश्तेदार और भाई-भतीजे हैं। सिंह ने कहा कि नियुक्तियों में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों और केंद्रीय सूचना आयोग की चयन प्रक्रिया की धज्जियां उड़ाई गईं। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से मांग की है कि वे सरकार के प्रस्ताव को ठुकराएं और गलत नियुक्तियों पर सीएम को तलब भी करें।

 सिंह ने कहा कि सूचना आयुक्तों की नियुक्तियों में नियमों को दरकिनार कर संवैधानिक मर्यादाओं को नजरअंदाज किया गया है। मुख्यमंत्री सहित राज्य सरकार को इस संबंध में छह बार पत्र लिखे थे और चयन प्रक्रिया के तरीके पर सवाल उठाए थे। नियमों पर ध्यान दिए बिना अपने ही लोगों को उपकृत कर दिया गया। अंतिम पत्र में सूचना आयुक्तों की नियुक्तियां चुनाव के बाद करने के सुझाव पर ध्यान नहीं दिया। सिंह ने आरोप लगाया कि सरकार ने जिन लोगों की नियुक्तियां की हैं, उससे सूचना का अधिकार अधिनियम की मंशा ही नष्ट हो जाएगी।पाल से की रोक लगाने की मांग

/ Madhya_Pradesh      Oct 03 ,2018 16:39