CM ने किया जावर माईक्रो उदवहन सिंचाई योजना का शिलान्यास / Madhya_Pradesh

CM ने किया जावर माईक्रो उदवहन सिंचाई योजना का शिलान्यास

@lionnews.in

खण्डवा। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने खण्डवा के जावर में 466.91 करोड़ की जावर माईक्रो सिंचाई योजना का शिलान्यास किया । इस दौरान उनके साथ प्रदेश के शिक्षा मंत्री विजय शाह, सांसद नंदकुमार चौहान, खरगोन सांसद सुभाष पटेल, सांसद  प्रभात झा, विधायक खण्डवा देवेन्द्र वर्मा, पंधाना विधायक योगिता बोरकर, महापौर सुभाष कोठारी भी उपस्थित थे । 

    मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि जिले की इस महत्ती उद्वहन सिंचाई योजना के पूर्ण हो जाने पर खण्डवा तहसील के 53 गॉवों की 26 हजार हेक्टर भूमि पर सिंचाई सविधा प्राप्त होने लगेगी। इससे खण्डवा तहसील के 51 ग्राम के 19643 किसानों को व हरसूद तहसील के दो ग्रामों के 456 किसानों को सिंचाई सुविधा का सीधा लाभ मिलेगा।

   श्री चौहान ने कहा कि इस क्षेत्र के किसानो एवं जनप्रतिनिधियो की मांग पर स्वीकृत की गई इस योजना से एक नवाचार भी प्रारंभ होगा । क्योंकि इस योजना के तहत ग्राम सेल्दा के निकट से इंदिरा सागर जलाशय का जल तीन स्टेज पर उद्वहन किया जायेगा।  प्रथम स्टेज में 9.0 घनमीटर प्रति सेकण्ड की दर से, द्वितीय स्टेज में 4.50 घनमीटर प्रति सेकण्ड की दर से तथा तृतीय स्टेज में 2.0 घनमीटर प्रति सेकण्ड की दर से 91 मीटर ऊचाई तक जल का उद्वहन कर भूमिगत पाईप लाईनो के माध्यम से किसानो के खेतो तक पहुंचाया जायेगा । जिसके कारण किसान सरलता से ड्रिप या स्प्रिकर पद्धति से अपने खेतो में सिंचाई कर सकेंगे। इस नवाचार के कारण वे किसान भी अपने खेतो में सिंचाई का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, जिनके खेत समतल नही है।            

/ Madhya_Pradesh      Sep 06 ,2018 16:25