बहनों ने ही जिताया था 2013 का रण, अब भाई खड़ी कर रहे मुश्किलें / Madhya_Pradesh

बहनों ने ही जिताया था 2013 का रण, अब भाई खड़ी कर रहे मुश्किलें

किसानों की नाराजगी मौजूदा चुनाव में बड़ा मुद्दा

सचिन गंगराड़े,  @lionnews

भोपाल। विधानसभा का विगत चुनाव बहनों यानी आधी आबादी के आशीर्वाद से जीते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को मौजूदा चुनाव में  उनके भाइयों यानी प्रदेश के किसानों ने मुश्किल में डाल रखा है। शिवराज के मौजूदा कार्यकाल में दो बार सड़क पर आकर किसानों ने जो नाराजगी दिखाई है उसे दूर करने के लिए जहां प्रदेश संगठन लगातार मंथन कर रहा है ,वही मुख्यमंत्री चौहान ने नाराजगी दूर करने खजाने का मुंह केवल किसानों की और कर दिया है। 

योजनाओ का अंबार लेकिन फिर भी बढ़ रही नाराजगी

किसान समद्धि योजना, भावान्तर , जीरो प्रतिशत ब्याज पर लोन , ओर ऐसी एक दर्जन योजनाएं भी किसानों का समर्थन नही जीत पा रही है। दबी जुबान में अब भाजपाई में इस बात को स्वीकार कर रहे है। भाजपा के एक किसान नेता की माने तो शिवराज सरकार की इन योजनाओं से अनाज सब्जियों का उत्पादन तो तेजी से बड़ा है, लेकिन इसकी रखरखाव की व्यवस्था सरकार आज तक नही कर पाई। इसके कारण अधिक पैदावार के बाद जो लाभ किसानों को मिलना चाहिए वह उसके बजाय बिचोलियो को जा रहा है। ऐसे में किसानों को मनाने की हर कोशिश नाकाम नजर रही है।

इस बार महिलाए भी खड़ी कर सकती मुश्किलें

 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पिछले कार्यकाल के दौरान बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई एवं उसके विवाह तक की योजनाएं शुरू की गई थी। इन योजनाओं ने शिवराज को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति मिली थी ,जिसका उन्हें 2013 के रण में खांसा लाभ भी मिला था। इसके साथ ही केंद्र की पूर्ववती युपीए सरकार के दौरान बड़ी महंगाई ने भी शिवराज की राह आसान बना दी थी ,लेकिन इस बार परिस्थितयां बिलकुल उलट नजर रही है मोदी सरकार की कमर तोड़ महगाई , रसोई गैस , पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों से जहां महिलाओं की रसोई का बजट बड़ा रखा है ,वही प्रदेश में बढ़ती महिला हिंसा, बलात्कार की घटनाएं भी शिवराज सरकार की मुश्किले बड़ा रही है।

 

प्रत्येक मंच से मनाने की हो रही कोशिश

दो वर्षों में हुए किसान आंदोलन के बाद शिवराज सरकार पूरी तरह बैकफुट पर है   किसानों को मनाने की हर संभव कोशिश सरकार एवं संगठन की और से की जा रही। सरकार ने जहां विभिन्न योजनाओं के तहत लगभग 30 हजार करोड़ रू.किसानों के खातों में जमा किए है ,वही संगठन भी किसान यात्रा निकालकर विकास की कहानी बयां कर रहा है। राजगढ़ में सीएम शिवराज ने पीएम मोदी के साथ साँझा मंच से किसानों को मनाने की कोशिश कर चुके है।   

 

/ Madhya_Pradesh      Jun 25 ,2018 04:41