PM मोदी के आवास पर तय होगा कर्नाटक में BJP की सरकार बनाने का प्लान / delhi

PM मोदी के आवास पर तय होगा कर्नाटक में BJP की सरकार बनाने का प्लान

@lionnews.in

नई दिल्ली। कर्नाटक में बीजेपी के सरकार बनाने में पैदा हुए असमंजस की स्थिति आज दूर हो सकती है। बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी बीएस येदियुरप्पा दिल्ली पहुंच गये हैं। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात करेंगे। इस दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और कुछ वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री भी मौजूद होंगे। सूत्र की माने तो प्रधानमंत्री आवास पर होने जा रही इस बैठक में कर्नाटक में सरकार गठन की रूपरेखा तय की जाएगी।

 

बीजेपी के सूत्र की माने तों पीएम मोदी से विचार-विमर्श के बाद तय होगा कि येदियुरप्पा किस दिन शपथ ग्रहण करेंगे। इतना ही नही मंत्रिमंडल में कितने लोगों को शामिल किया जाए और शपथ ग्रहण में किन.किन लोगों को बुलाया जाएगा यह सब मोदी ही तय करेगें। बहुमत के आंकड़े को कैसे जुटाया जाए आदि सभी मसलों पर पीएम मोदी से राय.मशविरा लिया जाएगा।  

सारी नजरें अब राज्यपाल वजुभाई वाला पर टिक गई हैं. उन्हें फैसला करना है कि वह सरकार बनाने के लिये सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी बीजेपी को आमंत्रित करें या कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को बुलाएं. इस गठबंधन को अब तक घोषित परिणामों और रुझानों के हिसाब से 224 सदस्यीय विधानसभा में स्पष्ट बहुमत हासिल है. जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने कहा कि राज्यपाल ने उन्हें बताया कि वह निर्वाचन आयोग से अधिकृत नतीजे आने के बाद इस पर फैसला करेंगे. राज्य की 224 में से 222 विधानसभा सीटों पर 12 मई को मतदान हुआ था. आर आर नगर सीट पर कथित चुनावी कदाचार की वजह से चुनाव टाल दिया गया जबकि जयनगर सीट पर बीजेपी प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित किया गया. बीजेपी को 2013 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले 64 सीटों का फायदा हो रहा है. वहीं, कांग्रेस ने 78 सीटों पर जीत दर्ज की है. उसे पिछले चुनाव की तुलना में 44 सीटों का नुकसान हुआ है. हालांकि, उसे हासिल मतों का प्रतिशत भगवा पार्टी से लगभग दो फीसदी अधिक है. जेडीएस ने 37 सीटों पर जीत हासिल की है. उसे तीन सीटों का नुकसान हुआ है. जबकि उसकी सहयोगी बसपा ने एक सीट अपनी झोली में डाली है. केपीजेपी को एक सीट मिली है जबकि एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी के सिर पर जीत का सेहरा बंधा है. 

/ delhi      May 16 ,2018 03:10