शुरू है प्रतिभा चयन (टेलेंट हंट) कार्यक्रम, किये करीब 5 हजार खिलाड़ियों ने आवेदन / chhattisgad

शुरू है प्रतिभा चयन (टेलेंट हंट) कार्यक्रम, किये करीब 5 हजार खिलाड़ियों ने आवेदन

@lionnews.in

भोपाल। मध्यप्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा भारत में पहली बार प्रतिभा चयन के लिये अंतर्राष्ट्रीय-स्तर के फिटनेस टेस्टिंग सिस्टम का उपयोग किया जा रहा है। प्रदेश की विभिन्न खेल अकादमियों में प्रतिभावान खिलाड़ियों के प्रवेश के लिये 4 अप्रैल से प्रतिभा चयन (टेलेंट हंट) कार्यक्रम शुरू है। नौ जून तक होने वाले चयन ट्रायल में प्रदेश के करीब 5 हजार खिलाड़ियों ने अॉनलाइन एवं अॉफलाइन आवेदन किये हैं। 

प्रतिभा चयन कार्यक्रम में 4 अप्रैल को तीरंजादी खेल के लिये हुए टेलेंट सर्च में करीब 200 खिलाड़ियों ने, 9 अप्रैल को टेनिस डे-बोर्डिंग तथा 12 अप्रैल को बैडमिंटन डे-बोर्डिंग के चयन ट्रायल में करीब 200 खिलाड़ियों ने भाग लिया।

एथलेटिक्स खेल के ट्रायल में खिलाड़ियों ने 13 अप्रैल को उत्साह के साथ भागीदारी कर 800 मीटर दौड़ तथा स्टेण्डिंग ब्रॉड जम्प में प्रतिभा प्रदर्शन किया। खिलाड़ियों की संख्या अधिक होने पर शनिवार 14 अप्रैल को भी एथलेटिक्स खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया जारी रहेगी। 

गौरतलब है कि अकादमी के खिलाड़ियों को उच्च-स्तरीय खेल प्रशिक्षण सहित आवास, भोजन, चिकित्सा आदि की नि:शुल्क सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जा रही हैं। खिलाड़ियों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टूर्नामेंट एक्सपोजर देकर उन्हें प्रतिभा प्रदर्शन के बेहतर अवसर उपलब्ध करवाये जाते हैं। इसी का परिणाम है कि अकादमी के खिलाड़ी विभिन्न खेलों की राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में पदक जीतकर प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। 

फिटनेस टेस्टिंग सिस्टम --  प्रतिभा चयन कार्यक्रम में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय स्तर के Idong फिटनेस टेस्टिंग सिस्टम से प्रतिभाओं का चयन किया जा रहा है। यह मशीन दुनिया की सबसे हाईटेक मशीन है। प्रतिभा चयन तीन चरणों में किया जा रहा है। सामान्य शारीरिक योग्यता को दो चरणों में बाँटा गया है। पहले चरण में सहनशक्ति, लचीलापन, बॉडी मॉस इण्डेक्स और दूसरे में Idong मशीन पर शक्ति, वर्टिकल जम्प, हैण्ड ग्रिप स्ट्रेंथ, रिएक्शन टाइम टेस्ट तथा खिलाड़ी की सबसे महत्वपूर्ण क्षमता जाँची जाती है। तीसरे चरण में संबंधित खेल में प्रतिभाओं को परखा जाता है। इस फिटनेस टेस्टिंग सिस्टम से चयनकर्ताओं को सही परिणाम, प्रदर्शन की तुलना तथा फिटनेस के लिये सही निर्णय लेने में मदद मिलती है।

/ chhattisgad      Apr 13 ,2018 15:24