आधार अपडेट कराने पर देना होगा 18% GST / delhi

आधार अपडेट कराने पर देना होगा 18% GST

नई दिल्लीः भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यू.आई.डी.ए.आई.) ने आधार की कुछ सेवाओं के लिए चार्जेस बढ़ा दिए हैं। आधार अपडेशन के चार्जेस पर 18 फीसदी की दर से वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) लगाया जाएगा। अभी भी आधार का एनरोलमेंट मुफ्त है।

18 % लगेगा GST
प्राधिकरण ने बच्‍चों के अलावा बड़ों की बायोमेट्रिक डिटेल्‍स के अपडेशन के लिए  जीएसटी छोड़कर 25 रुपए चार्ज तय किया है। इसके अलावा डेमोग्राफिक डिटेल्‍स यानी नाम, एड्रेस, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर, जेंडर और ईमेल अपडेशन का चार्ज भी 25 रुपए है। इन सभी सर्विसेज पर 18 फीसदी जीएसटी लगाने के बाद 29.50 रुपए देने होंगे। आधार का ब्‍लैक एंड व्‍हाइट प्रिंट निकलवाने का चार्ज 10 रुपए है। आधार के कलर प्रिंट आउट के लिए 20 रुपए चार्ज तय है।

प्राधिकरण के सामने ऐसे कई मामले आए थे जहां आधार कार्ड धारक से सर्विस चार्ज के नाम पर आधार सेंटर्स पर चार्ज वसूला गया या फिर अतिरिक्त शुल्क लिया गया। इन्हें देखते हुए आधार सर्विसेज के चार्ज तय किए गए हैं। प्राधिकरण ने लोगों को आगाह भी किया है कि अगर कोई सेंटर आपसे मुफ्त आधार सर्विसेज पर चार्ज ले या फिर चार्ज वाली सर्विसेज पर तय रेट से ज्यादा दाम मांगे तो आप 1947 पर कॉल कर सकते हैं या help@uidai.gov.in पर मेल डाल अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

/ delhi      Feb 05 ,2018 14:37