संवेदनशील होकर मनसा-वाचा-कर्मणा से कमजोर वर्गों के हितों का करें संरक्षण-प्रमुख सचिव श्री मिश्रा / Madhya_Pradesh

संवेदनशील होकर मनसा-वाचा-कर्मणा से कमजोर वर्गों के हितों का करें संरक्षण-प्रमुख सचिव श्री मिश्रा

@lionnews.in
भोपाल। राजधानी भोपाल के आर.सी.वी.पी. नरोन्‍हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी में प्रमुख सचिव अनुसूचित जाति विकास एस.एन. मिश्रा द्वारा राज्‍य स्‍तरीय दो दिवसीय सेमीनार का शुभारम्‍भ किया गया। श्री मिश्रा ने प्रदेश के सभी जिलों से आये प्रतिभागी अधिकारियों (एस.पी.एवं डी.एस.पी.,अजाक) से कहा कि संवेदनशील होकर मनसा-वाचा-कर्मणा से कमजोर वर्गों के हितों का संरक्षण करें। जिस तरह से परिवार के कमजोर बच्‍चे की खास देख-रेख की जाती है ठीक उसी प्रकार समाज के कमजोर वर्गों के हितों के संरक्षण के लिये संबंधित अधिकारियों को संवेदनशीलता के साथ प्रथम प्राथमिकता के आधार पर कानूनों का उचित क्रियान्वयन करना चाहिये। शासन द्वारा कमजोर वर्गों की रोटी, कपड़ा, मकान, दवाई एवं शिक्षा जैसी आधारभूत जरूरतों की पूर्ति के लिये कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्‍होंने कहा कि‍ आप लोग कमजोर वर्गों के हितों के संरक्षण एवं स्थिति में परिवर्तन करने के लिए उत्‍प्रेरक बन सकते हैं।

जाली प्रमाण-पत्र के आधार पर कमजोर वर्गों के अधिकारों का हनन करने वाले लोगों पर त्‍वरित एवं सख्‍त कार्यवाही करें। संसाधन एवं सुविधाओं की कमी के चलते ही कोई वर्ग अपराध की और उन्‍मुख होता है अत:  शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ शत् प्रतिशत लोगों तक पहुँचायें।

            आयुक्‍त आदिवासी विकास विभाग आनंद शर्मा ने प्रतिभागियों से कहा कि आजादी के इतने वर्षों बाद भी कमजोर वर्गों की स्थिति आज भी ज्‍यादा अच्‍छी नहीं है। कमजोर वर्गों के अधिकार संरक्षण की आप महत्‍वपूर्ण कड़ी हैं अत: कमजोर वर्गों के हितों के संरक्षण हेतु प्राथमिकता के आधार पर कारगर प्रयास करें। इस अवसर पर विशेष अतिथि अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक, महिला अपराध शाखा अरूणा मोहन राव ने कहा कि  कमजोर वर्गों के अधिकारों के संरक्षण के लिये किये जाने वाले प्रयासों एवं व्‍यवस्‍थाओं के लिहाज से मध्‍यप्रदेश अन्‍य राज्‍यों के लिये अनुकरणीय है परंतु इन वर्गों को समानता एवं सम्‍मान से जीने का हक दिलाने के लिये और अधिक कारगर प्रयासों की जरूरत है इस काम को म‍हत्‍व देते हुए गर्व के साथ प्राथमिकता के आधार पर करें। शासन प्रशासन द्वारा कमजोर वर्गों के लिये कई योजनाएं संचालित की जा रही है, एवं कई सुविधाएं दी जा रही हैं। संवेदनशील एवं दक्ष होकर कार्य करने की जरूरत है।

/ Madhya_Pradesh      Feb 03 ,2018 16:42