सीधी: हो गई समाधान-एक दिन प्राधिकृत अधिकारियों की बैठक सम्पन्न / Madhya_Pradesh

सीधी: हो गई समाधान-एक दिन प्राधिकृत अधिकारियों की बैठक सम्पन्न

@lionnews.in
ब्यूरों, सीधी। मध्यप्रदेश के सीधी जिलें के कलेक्टर दिलीप कुमार ने समाधान एक दिन योजना की जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के अन्तर्गत प्रदेश में महत्वपूर्ण नागरिक सेवाओं की प्राप्ति लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से सिर्फ एक दिन में होगी। समाधान एक दिन-तत्काल सेवा प्रदाय व्यवस्था में सामान्य प्रशासन, राजस्व, सामाजिक न्याय, श्रम विभाग, महिला एवं बाल विकास, गृह विभाग एवं परिवहन विभाग की महत्वपूर्ण सेवाओं को तत्काल सेवाओं के दायरे में प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है जो कि जिले के प्रत्येक तहसीलो में स्थापित लोक सेवा केन्द्र सीधी, सिहावल, बहरी, कुसमी, रामपुर नैकिन, चुरहट और मझौली में प्रतिदिन (शासकीय अवकाश छोड़कर) प्रातः 9.30 से दोपहर 1.30 बजे तक आवेदन प्राप्त किये जायेगें तदुपरान्त केन्द्र मे ही प्राधिकृत अधिकारी द्वारा उक्त आवेदन का परीक्षण किया जाकर तत्काल निराकरण कर प्राधिकृत अधिकारी द्वारा पात्र पाये जाने पर आवेदक को तत्काल डिजीटली हस्ताक्षरित प्रमाण-पत्र/स्वीकृति पत्र प्रदान किया जायेगा। यदि किसी कारण सेवा अमान्य/निरस्त की जाती है, तो सेवा निरस्त /अमान्य करने का स्पष्ट युक्ति-युक्त कारण का उल्लेख किया जाना आवश्यक होगा। संबंधित सेवा के लिए विभाग द्वारा निर्धारित प्रशासनिक/न्यायिक शुल्क एवं लोक सेवा केन्द्र में आवेदन करने पर निर्धारित प्रक्रिया शुल्क देय होगा।

    कलेक्टर ने जिला प्रबंधक लोक सेवा को निर्देश दिये कि योजना को क्रियान्वित करने के लिए आधारभूत व्यवस्थाएं सभी लोक सेवा केन्द्रो में सुनिश्चित करें। योजना के प्रचार प्रसार के लिए लोक सेवा केन्द्रों में योजना से सम्बन्धित फ्लैक्स लगवाएं तथा ग्रामीण स्तर पर पैम्पलेटस का वितरण सुनिश्चित करें। उन्होने लोक सेवा केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिये कि समाधान एक दिन योजना के अर्न्तगत कोई भी अपूर्ण आवेदन नही लेंगे। साथ ही उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी 45 सेवाओं में लगने वाले दस्तावेजों की एक चेक लिस्ट बनाकर लोक सेवा केन्द्रों को उपलब्ध करायें। उन्होने प्राधिकृत अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे 14 विभाग की 45 योजनाओं की समस्त जानकारियों को समझ लें तथा निर्धारित समय में उपस्थित होकर हितग्राहियों को इन सेवाओं का लाभ निर्धारित समयावधि में सुनिश्चित करेंगे।
    बैठक में अपर कलेक्टर डी.पी.वर्मन, एस.डी.एम. चुरहट अर्पित वर्मा आई.ए.एस. एस.डी.एम. सिहावल बी.पी. पाण्डेय, एस.डी.एम. मझौली अखिलेश कुमार सिंह एस.डी.एम. कुसमी अनुराग तिवारी, जिला प्रबंधक लोक सेवा जीतेन्द्र द्विवेदी, सभी प्राधिकृत अधिकारी एवं लोक सेवा केन्द्रों के प्रभारी उपस्थित रहे।

/ Madhya_Pradesh      Jan 09 ,2018 04:10