चिल्लर नहीं लेना बैंक को पड़ सकता है भारी, बैंक खिलाफ FIR के निर्देश / Madhya_Pradesh

चिल्लर नहीं लेना बैंक को पड़ सकता है भारी, बैंक खिलाफ FIR के निर्देश

@lionnews.in
जबलपुर। मध्यप्रदेश के जबलपुर में पंजाब नेशनल बैंक ने एक भिखारी से छह हजार की चिल्लर लेने से इंकार कर दिया। इस बात की शिकायत भिखारी ने कलेक्टर से कर दी। साहब ने बैंक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दे दिया. साथ ही कलेक्टर ने यह भी स्पष्ट कहा कि जो बैंक और व्यापारी चिल्लर लेने से इनकार करेंगे। उनके खिलाफ देशद्रोह का मामला चलाया जाएगा।
         जानकारी के अनुसार कलेक्टर के आदेश के बाद भी जबलपुर शहर के बैंक चिल्लर लेने से इनकार कर रहे हैं. ऐसा ही एक मामला कलेक्टर के सामने पहुंचा, जिसमें एक भिखारी ने कलेक्टर को लगभग 1500 रुपए की चिल्लर सौंपते हुए पंजाब नेशनल बैंक के खिलाफ शिकायत की. भिखारी ने कलेक्टर को बताया कि बैंक में उसका खाता होने के बाद भी उसकी चिल्लर लेने से इनकार कर दिया गया. वहीं राशन दुकान संचालक ने भी सिक्के लेने से इनकार कर दिया और अब वह खाने-पीने की चीजें भी नहीं खरीद पा रहा है.
        इस पर कलेक्टर ने तत्काल बैंक मैनेजर को निर्देश जारी करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की चिल्लर बैंक द्वारा ली जानी चाहिए. रेड क्रॉस सोसायटी को निर्देश दिए हैं कि वह उक्त विकलांग भिखारी को गाड़ी मुहैया कराए. यदि बैंक चिल्लर लेने से इनकार करती है तो बैंक प्रबंधक के खिलाफ तत्काल एफआईआर दर्ज कराई जाएगी. जानकारी हो कि भारत में भीख मागना भी एक अपराध है।

/ Madhya_Pradesh      Nov 14 ,2017 14:45