गृह निर्माण मण्डल अध्यक्ष ने की उज्जैन में समीक्षा, कहा- गुणवत्ता को सर्वोच्च प्राथमिकता दें Bhopal / Madhya_Pradesh

गृह निर्माण मण्डल अध्यक्ष ने की उज्जैन में समीक्षा, कहा- गुणवत्ता को सर्वोच्च प्राथमिकता दें

@lionnews.in
उज्जैन| म.प्र.गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मण्डल के अध्यक्ष कृष्णमुरारी मोघे ने बैठक में दिये। वे यहां संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में उज्जैन संभाग में किये जा रहे निर्मार्णों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में गृह निर्माण मण्डल के आयुक्त रवीन्द्रसिंह, अपर आयुक्त एसके मेहर, उज्जैन संभाग के कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
        बैठक में अध्यक्ष ने निर्देश दिये कि गृह निर्माण मण्डल द्वारा निर्मित किये जा रहे आवासों की गुणवत्ता के साथ ही इनका व्यापक प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित किया जाये। आवासों की बुकिंग समय पर हो जाये। बैंकों के साथ इस सम्बन्ध में शिविर आयोजित करें। इस दौरान संभाग के विभिन्न जिलों में निर्मित किये जा रहे आवासों की जानकारी देते हुए बताया गया कि आगर में सात करोड़ रूपये लागत से 74 आवासों का निर्माण मण्डल द्वारा किया जा रहा है, परन्तु इनका बुकिंग स्टेटस कमजोर पाये जाने पर आम जनता के मध्य व्यापक प्रचार के निर्देश दिये गये। अध्यक्ष ने कहा कि आवासों के निर्माण के साथ ही समय-सीमा में इनका विक्रय होना सबसे महत्वपूर्ण है। सभी अधिकारी इस तथ्य को अपने जहन में रखें।
        निर्माण कार्यों की समीक्षा में बताया गया कि उज्जैन में पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर में मण्डल द्वारा भवन निर्माण तथा स्टेडियम में अतिरिक्त निर्माण किया जा रहा है, ये कार्य 2018 के प्रारम्भ में पूर्ण कर लिये जायेंगे। बताया गया कि चरक अस्पताल के पीछे स्टाफ क्वाटरों का निर्माण भी किया जा रहा है। इनकी लागत 731 लाख रूपये है। उज्जैन जिले के घट्टिया में निर्माणाधीन महाविद्यालय की प्रगति कमजोर पाई गई। निर्माण में गति लाने के लिये एजेन्सी को सख्ती से ताकीद करने के निर्देश अध्यक्ष ने दिये। शाजापुर जिले के पोलायकलां में निर्माणाधीन महाविद्यालय लगभग पूर्ण किया जा चुका है। बताया गया कि उज्जैन में राजस्व भूमि पर 288 आवास मण्डल द्वारा बनाये जायेंगे। नगर के सिद्धवट तथा गयाकोटा में करीब सवा दो करोड़ रूपये लागत से धर्मस्व विभाग के कार्य भी निर्माणाधीन हैं।
        रतलाम शहर में गंगा सागर निर्माणाधीन कॉलोनी की जानकारी देते हुए बताया गया कि कॉलोनी में 155 आवासों का निर्माण आगामी दिसम्बर तक पूर्ण कर लिया जायेगा। निर्माणाधीन सूरजमल जैन कॉलोनी में आवासों की बुकिंग पर्याप्त संख्या में नहीं हो सकी है। अध्यक्ष ने जानकारी लेते हुए आवासों का मूल्य पुनरीक्षित करने के निर्देश दिये, जिससे इनका विक्रय हो सके। इसी तरह मंदसौर जिले में मियांखेड़ी प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू किया जाना है। नीमच जिले में भी मीरा नगर प्रोजेक्ट पर कार्य आगामी दिनों शुरू किया जायेगा। नीमच में धर्मस्व विभाग के कार्य भी मण्डल द्वारा किये जायेंगे। रतलाम में नवीन जेल भवन निर्माण के लिये डीपीआर को अन्तिम रूप दिया जाना है।
        गृह निर्माण मण्डल अध्यक्ष श्री मोघे ने बैठक में मण्डल के न्यायालयीन प्रकरणों की समीक्षा करते हुए देरी बरतने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने प्रत्येक प्रकरण का बारीकी से अध्ययन करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इसके अलावा बैठक में मण्डल की पुरानी सम्पत्तियों का दस्तावेजीकरण, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में लम्बित प्रकरणों तथा रेरा में पंजीयन की समीक्षा भी अध्यक्ष द्वारा की गई।

Bhopal / Madhya_Pradesh      Nov 06 ,2017 13:26