मौत का हाट बाजार हो रहा तैयार, राजनेता मौन / Madhya_Pradesh

मौत का हाट बाजार हो रहा तैयार, राजनेता मौन

@lionnews.in
वामन पोटे, बैतूल। मध्यप्रदेश के बैतूल का भैसदेही विकास खण्ड के कोथलकुण्ड ग्राम पंचायत में बन रहे हाट बाजार में नियमो को ताक पर रख कर नाले में ही निर्माण कर दिया है। जानकार इसे मौत का हाट बाजार बता रहे है तो वहीं राजनेता मौन है। 50 लाख से बनने वाला यह हाट बाजार भी बनने से पहले अपनी बर्बादी पर आंसू बहा रहा है। इसे सरकारी धन की बर्बादी कहे या फिर विभाग की मनमानी।

    सूत्रों ने बताया कि यहां बाजार में चबूतरे ही बनाने थे परंतु यहाँ जगह कम होने से शटर की दुकाने भी बना दी आखिर प्राकलन कैसे बदल गया ये तो कोई नही बता पा रहा है। वही जानकार बताते है कि जिस जगह यह हाट बाजार बनाया जा रहा है वह बड़े झाड़ का जंगल है। जहाँ हाट बाजार के लिए बनाए जा रहे शेडो में सागौन के पेड़ भी नजर आ रहे है। वैसे हाट बाजार के निर्माण के लिए 5 एकड़ से सात एकड़ जमीन होने पर ही निर्माण किया जाना है पर सरकार के ये नियम आरईएस विभाग को पता ही नही है और नाले में जरा सी जमीन पर हाट बाजार बनाकर गांव वालों के लिए मौत के हाट बाजार बनाने की कवायद जारी है। शुक्रवार को कोथलकुण्ड में लगने वाला साप्ताहिक बाजार भी बैतूल परतवाड़ा मार्ग पर सड़क के दोनों ओर लगता है यहाँ पंचायत के यात्री प्रतीक्षालय भी अतिक्रमण के भेट चढ़ गया है।और यात्री सड़क पर खड़े होकर ही रह जाते है। 50 लाख से बनने वाला यह हाट बाजार भी बनने से पहले अपनी बर्बादी पर आंसू बहा रहा है। इसे सरकारी धन की बर्बादी कहे या फिर ग्रामीण यांत्रिकी विभाग की मनमानी।

आरईएस के सूत्र की माने तो कोथलकुण्ड ,कोलगाव , मलाजपुर,ढोढरामहू, चार हाट बाजारों का काम अधूरा है। कंस्ट्रक्शन वर्क अधूरा होने के कारण ठेकेदारों को नोटिस दिए हैं। 30 सितंबर तक काम पूरा नहीं होता है तो ठेके निरस्त कर दिए जाएंगे।
वहीं जमीन हकीकत यह है कि प्रत्येक हाट बाजार 7 एकड़ जमीन पर बन रहा है। इन हाट बाजारों में शेड, चबूतरे, टॉयलेट और ग्राउंड के चारों ओर सीढियों वाली दर्शक दीर्घाएं बननी हैं। प्रत्येक हाट बाजार के बनने से हर बाजार में आने वाले 3 से 5 हजार लोगों को फायदा होगा। लेकिन जगह का चयन करने में लापरवाही बरतने से कोथलकुण्ड में साप्ताहिक हाट बाजार में मुसीबत कम नही होगी और बाजार सड़क पर ही लगेगा.

हाट बाजार की लागत
कोथलकुंड 49 .71,लाख
कोलगांव 49.71 लाख,
मलाजपुर 46.7 लाख,
/ Madhya_Pradesh      Sep 10 ,2017 17:28