शहरों में गरीबों के लिये बेहतर व्यवस्था हो - मुख्यमंत्री / Madhya_Pradesh

शहरों में गरीबों के लिये बेहतर व्यवस्था हो - मुख्यमंत्री

@lionnews.in
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के शहर अर्थव्यवस्था के ईंजन बनें। प्रदेश के शहर अधोसंरचना, शुद्ध पेयजल, कचरा प्रबंधन, सीवेज प्रबंधन और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अग्रणी बनें। इन सारे प्रयासों में गरीबों के लिये बेहतर व्यवस्था की जाये। हमारे शहर ऐसे बनाये कि दुनिया के लोग देखने आयें। मुख्यमंत्री स्वच्छ सर्वेक्षण.2018 ‘नगरों को स्वच्छ बनाने की पहल’ कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कार्यशाला में स्वच्छ सर्वेक्षण.2017 में बेहतर प्रदर्शन करने वाले नगरीय निकायों के महापौर.अध्यक्ष, आयुक्त तथा नगरीय निकायों के अधिकारियों को पुरस्कृत किया।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  माया सिंह ने विधानसभा में स्वच्छता सर्वेक्षण – 2017 के एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित किया।


प्रदेश के हर शहर की अपनी विशेषता है। शहर की पहचान जनता के गर्व से जुड़े जायेद्व ऐसे प्रयास करें। पर्यावरण को बचाने के लिये पॉलीथिन के दुरूपयोग के बारे में जनता को जागरूक करें। शहरों में पॉलीथिन के विकल्प तैयार हों। आने वाली पीढ़ी के लिये बेहतर पृथ्वी छोड़कर जायें। शहरों में पेड़ लगायें और नदियों को स्वच्छ रखें। आने वाले तीन वर्षों में नगरीय विकास के लिये 85 हजार करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे। शहरी पेयजल योजना में सभी 378 शहरों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जायेगी। कचरे के प्रबंधन के लिये प्रदेश में 26 क्लस्टर बनाये गये हैं। अब शहरों में कचरे से जैविक खाद और बिजली बनाई जायेगी।
स्वच्छ सर्वे - 2017 में बेहतर प्रदर्शन करने वाले सम्मानित


मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में स्वच्छ सर्वे-2017 में बेहतर प्रदर्शन करने वाले नगरीय निकायों के महापौर.अध्यक्ष, आयुक्त.-मुख्य नगर पालिका अधिकारी और संचालनालय से नियुक्त नोडल अधिकारियों को पदक और ट्राफी देकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगर निगम इंदौर, भोपाल, उज्जैन, नगर पालिका खरगौन, नगर निगम जबलपुर, सागर, कटनी, ग्वालियर, नगर पालिका ओंकारेश्वर, नगर निगम रीवा, रतलाम, सिंगरौली, छिन्दवाड़ा, नगर पालिका सीहोर, नगर निगम देवास, नगर पालिका होशंगाबाद, पीथमपुर, नगर निगम खण्डवा, नगर पालिका मंदसौर, नगर निगम सतना, नगर पालिका बैतूल और छतरपुर के महापौर-अध्यक्ष, आयुक्त.मुख्य नगर पालिका अधिकारी को सम्मानित किया।

कार्यक्रम में केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव वीण्केण् जिंदल सहित प्रदेशभर के नगरीय निकायों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन नगरीय स्वच्छता मिशन संचालक मंजू शर्मा ने किया।

/ Madhya_Pradesh      Sep 07 ,2017 13:27