यूपी का मेडिकल कॉलेज नहीं रोक पा रहा बच्चों की मौत, 72 घंटे में 61 ने दम तोड / delhi

यूपी का मेडिकल कॉलेज नहीं रोक पा रहा बच्चों की मौत, 72 घंटे में 61 ने दम तोड

उत्तरप्रदेश : गोरखपुर में बीआरडी मेडिकल कॉलेज में अस्पताल में बच्चों की मौत का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। बीते 72 घंटे में बीआरडी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 61 बच्चों ने दम तोड़ दिया। लॉयन न्यूज को मिली जानकारी के अनुसार  27, 28 और 29 अगस्त को अस्पताल में 61 बच्चों की मौत हुई. इनमें इंसेफलाइटिस वार्ड में 11 बच्चों, नवजात शिशु गहन चिकित्सा कक्ष में 25, शिशु चिकित्सा वार्ड में 25 बच्चों की मौत हुई. अधिकारियों के मुताबिक, ये बच्चे इंसेफलाइटिस के अलावा नवजात बच्चों को होने वाली न्यूमोनिया, सेप्सिस जैसी बीमारियों से पीड़ित थे। वहीं कार्यवाहक प्राचार्य के अनुसार इनमें से कई बच्चों की मौत इंसेफ्लाइटिस से पीड़ित होने के चलते हुई है। 

सरकार का दावा है कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवा पहले से बेहतर हो गई हैं। इसके बाद भी गोरखपुर में मौत का सिलसिला रुक नहीं रहा है। यहां बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में आक्सीजन की कमी के कारण दर्जनों बच्चों की मौत का प्रकरण अभी पुराना भी नहीं पड़ा था कि फिर से 72 घंटे में 46 बच्चों की मौत की खबर आ गई।

गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में बीआरडी मेडिकल कॉलेज में इंसेफलाइटिस से पीड़ित 60 से ज्यादा बच्चों की मौत का मामला सामने आया था. इस मामले में अॉक्सीजन की कमी से दर्जनों बच्चों की मौत के आरोप लगे थे. इस मामले में विपक्षी पार्टियों ने राज्य सरकार पर जमकर हल्ला बोला था, हालांकि यूपी सरकार ने अॉक्सीजन की कमी से इनकार किया था।

 

/ delhi      Aug 30 ,2017 16:46